Class 10th Hindi Chapter 3 Subjective Question: भारत से हम क्या सीखें (मैक्समूलर) सब्जेक्टिव प्रश्न

Class 10th Hindi Chapter 3 Subjective Question: भारत से हम क्या सीखें (मैक्समूलर) सब्जेक्टिव प्रश्न

Class 10th Hindi Chapter 3 Subjective Question


भारत से हम क्या सीखें (मैक्समूलर)


Class – 10                Hindi             Chapter – 3


1. समस्त भूमंडल में सर्वविद्य संपदा और प्राकृतिक सौंदर्य बड़ी पूर्ण देश भारत है । ऐसा क्यों कहा है ? 

उत्तर ➡️ समस्त भूमंडल में सर्वविद्या संपदा और प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण देश भारत है मैक्स मूलर ने पैसा इसलिए कहा क्योंकि भारत ही एकमात्र ऐसा देश है जहां जीवन की बड़ी से बड़ी समस्याओं के ऐसे समाधान ढूंढ़ निकाले गए हैं जो विश्व के दार्शनिकों के लिए चिंतन का विषय है यहां जीवन को सुखद बनाने के लिए उपयुक्त ज्ञान एवं वातावरण आसानी से मिल जाता है जो भूमंडल में कहीं नहीं मिलता भारत एक ऐसा देश है जहां भूतल पड़ी स्वर्ग की सट्टा निखार रही है।

2. लेखक की दृष्टि में सच्चे भारत के दर्शन कहां हो सकते हैं और क्यों ?

उत्तर ➡️ लेखक की दृष्टि में स्वच्छ भारत के दर्शन भारत के गांव में हो सकते हैं। क्योंकि भारतीय ग्रामीण संस्कृति में सच्चा भारत निहित है। भारतीय ग्रामीण लोगों में सच्चाई प्रेम करुणा सहयोग की भावना कूट-कूट कर भरा होता है। जबकि शहरों में ऐसा नहीं होता अतः लेखक का कहना बिल्कुल उचित है।

3. भारत को पहचान सकने वाली दृष्टि की आवश्यकता किन के लिए वंषणीय है और क्यों ? 

उत्तर ➡️ भारत को पहचान सकते वाली दृष्टि की आवश्यकता यूरोपियन लोगों के लिए वंषणीय है क्योंकि भारत ऐसी अनेक समस्याओं से भरपूर है। जिनका समाधान होने पर यूरोपियन लोगों की अनेक समस्याओं का निदान संभव है। यहां जीवन की बड़ी से बड़ी समस्याओं के ऐसे समाधान ढूंढ़ निकाले गए हैं, जो विश्व के लोगों के लिए चिंतन का विषय है।

4. लेखक ने किन विशेष क्षेत्र में अभिरुचि रखने वालों के लिए भारत का प्रत्यक्ष ज्ञान आवश्यक बताया है ? 

उत्तर ➡️ लेखक ने बताया है कि जिन्हें भूविज्ञान में वनस्पति जगत में जीव जंतुओं के अध्ययन में पुरातत्व के ज्ञान में एवं नीति शास्त्र जैसे विषयों में विशेष अभिरुचि है उन्हें भारत का प्रत्येक ज्ञान आवश्यक है। क्योंकि भारत में इन सब विषयों का अध्ययन करने के लिए उचित वातावरण और ज्ञान का भंडार है।लेखक कहते हैं। कि यदि आप इन सभी चीजों में रुचि रखते हैं। तो भारत आपको एक जीता जागता संग्रहालय ही लगेगा।

5. लेखक ने वारेन हेस्टिंग्स से संबंध किस दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना का हवाला दिया है और क्यों ? 

उत्तर ➡️ जब वारेन हेस्टिंग्स भारत का गवर्नर जनरल था। तो उसे वाराणसी के पास 172 बारिश नमक सोने के सिक्कों से भरा घड़ा मिला था तब वारेन हेस्टिंग्स द्वारा 172 हरीश नमक सोने के सिक्के अपने मालिक ईस्ट इंडिया कंपनी के निदेशक मंडल की सेवा में भेजे जाने पर कंपनी के मालिक द्वारा उसका महत्व नहीं समझना एवं मुद्राओं को गला देना दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना कहा है। क्योंकि यह सोने का सिक्का एक धरोहर था अन्वेषण का विषय था।

6. लेखक ने नीति कथाओं के क्षेत्र में किस तरह भारतीय अवदान को रेखाकिन्त किया है ? 

उत्तर ➡️ लेखक ने बताया कि नीति कथाओं के अध्ययन क्षेत्र में भी भारत के कारण ही नवजीवन का संचार हुआ है क्योंकि भारत के कारण ही समय-समय पर अनेक नीति कथाएं पूर्व से पश्चिम की ओर प्रवाहित रही है। यहां बड़ी-बड़ी बातों को एक छोटे से कहावत के रूप में समेट दिया जाता है। जैसे शेर के खाल में गधा की कहावत अतः हमें यह बात करने में जरा भी संकोच नहीं है। की नीति कथाओं के अध्ययन क्षेत्र में भारत के कारण ही नवजीवन का संचार हुआ है।

7. भारत के साथ यूरोप के व्यापारिक संबंध के प्राचीन प्रमाण लेखक ने क्या दिखाए हैं ? 

उत्तर ➡️ लेखक के अनुसार भारत चिड़िया और फिलिस्तीन इन देशों के व्यापारिक अध्ययन के आधार पर प्रमाणित होता है। कि हाथी दांत बंदर मोड और चंदन आदि जिन वस्तुओं के ऑफिस से निर्यात की बात बाय बिल में कही गई है। वे वस्तुएं भारत के किसी अन्य देश से नहीं लाई जा सकती। अतः लेखक ने इन सब प्राचीन परमाणु को रेखा किन करते हुए भारत के साथ यूरोप के व्यापारिक संबंध के बारे में चर्चा किया है।

8. भारत के ग्राम पंचायत को किस अर्थ में और किन के लिए लेखक ने महत्वपूर्ण बतलाया है ? स्पष्ट करें

उत्तर ➡️ लेखक ने भारत के ग्राम पंचायत के बारे में कहा है। कि प्राचीन स्थानीय शासन प्रणाली या पंचायत प्रथा को समझने समझाने का बहुत बड़ा क्षेत्र भारतीय ग्राम पंचायत में विद्यमान है। जिन लोगों को अत्यंत सरल राजनीतिक इकाइयों के निर्माण और विकास से संबंध प्राचीन योगिन कानून के पुरातन रूपों के विषय में हुए अनुसंधान की माता को समझने की क्षमता प्राप्त करनी है। उनके लिए भारत की ग्राम पंचायत को लेखक ने महत्वपूर्ण बताया है।

9. धर्मों की दृष्टि से भारत का क्या महत्व है ? 

उत्तर ➡️ भारत प्राचीन काल से ही धार्मिक विकास का केंद्र रहा है। यहां धर्म के वास्तविक उद्भव उसके प्राकृतिक विकास तथा उसके अच्छी अमन रूप का प्रत्यक्ष परिचय मिलता है। भारत वैदिक धर्म की भूमि है बौद्ध धर्म की यह शरण स्थली है आज भी यहां नृत्य के नए मत मत अंतर प्रकट एवं विकसित होते रहते हैं।इस तरह से भारत धार्मिक क्षेत्र में भी विश्व को आलोकित करने वाला एक महत्वपूर्ण देश है।

10. भारत किस तहर अतीत और सुदूर भविष्य को जोड़ता है ? स्पष्ट करें।

उत्तर ➡️ भारत अतीत और भविष्य को जोड़ता है। यहां मानव्य जीवन का प्राचीनतम ज्ञान विद्यमान है यहां की भूमि प्राची ने इतिहास से जुड़ी रही है यहां की संस्कृत भाषा के द्वारा विश्व को चिंतन की ऐसी धारा में अवगाहन का अवसर मिलता है। जो अभी तक अज्ञात थी। आज की किसी भी ज्वलंत समस्या से निपटने या किसी भी मसाला को सिखाने या खान की बात क्यों ना हो भारत के रूप में आपको ऐसी प्रयोगशाला मिलेगी जैसी विश्व में और कहीं नहीं मिल सकती। अतः भारत बीते हुए कल और आने वाले समय के लिए एक सेतु के रूप में माननीय है।

11. लेखक वास्तविक इतिहास किसे मानता है और क्यों ? 

उत्तर ➡️ लेखक किसी विषय के मूल उदगम स्रोत तक पहुंचने को उसका वास्तविक इतिहास मानता है। क्योंकि वही से उसे विषय की मौलिकता उसका विकास तथा उसकी शाखों पड़ा शाखों तथा जीवन मूल्य ज्ञात होता है। उसका अध्ययन फलदाई होता है।

12. मैक्समूलर ने संस्कृति की कौन सी विशेषताएं और महत्व बतलाए हैं ? 

उत्तर ➡️ मैक्स मूलर के अनुसार संस्कृत की पहली विशेषता इसकी प्राचीनता है। इसके वर्तमान रूप में भी अत्यंत प्राचीन तत्व भली भांति सुरक्षित है। संस्कृत की मदद से ग्रीक लैटिन गांधी और एंग्लो सेक्शन जैसी भाषाओं में विद्यमान समानता की समस्या को आसानी से हल किया जा सका मैक्स मूलर के अनुसार संस्कृति विश्व के सभी भाषाओं में सबसे बड़ा है। संस्कृत के कारण लोगों को एक सही प्रकाश का एहसास होता है।


 

Scroll to Top